Monday 23 March 2020

31 मार्च तक बंद रहेगी जामा मस्जिद दिल्ली में

Monday 23rd March 2020 at 18 :45 
कोरोना न फैले--इसलिए उठाया महत्वपूर्ण कदम 
नयी दिल्ली: 23 मार्च 2020: (आराधना टाईम्ज़ ब्यूरो)::
कोरोना कहर का सामना करने के लिए अब धार्मिक संगठन भी खुल कर सामने आ रहे हैं। कोरोना से बचाव के लिए शुरू लॉक डाऊन को सफल बनाने के लिए धार्मिक स्थलों के प्रबंधन भी महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। 
दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद कोरोना वायरस महामारी की वजह से नमाज़ियों के लिए 31 मार्च तक बंद रहेगी। लोगों को अपने अपने घरों में नमाज़ अदा करने को कहा गया है। जामा मस्जिद के इस कदम से कोरोना को हराने में काफी मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि ज़्यादा  कोरोना को नए शरीर मिलते हैं।
जामा मस्जिद के इमाम सैयद अहमद बुखारी ने सोमवार को कहा कि बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तहत इस बाबत फैसला लिया गया है, क्योंकि विदेश से लौटने वाले कई लोग मस्जिद में नमाज़ अदा करने आते हैं।  बुखारी ने कहा कि इस दौरान मस्जिद में अज़ान तो होगी लेकिन मस्जिद में लोगों को नमाज़ अदा करने की इजाजत नहीं होगी। ऐसा करने से बहुत बड़ी भीड़ जमा मस्जिद में नहीं पहुंचेगी। लोग एक जगह एकत्र नहीं होंगें। गौरतलब है कि यहाँ नमाज़ियों के एकत्र होने क्षमता बहुत बड़ी है। 
इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाई गई मस्जिद में रोजाना करीब दो हजार लोग नमाज पढ़ते हैं जबकि जुमे (शुक्रवार) को यह तादाद 10,000 के पार चली जाती है। इसलिए जमा मस्जिद के इस फैसले से बचाव अभियान को बाउट बड़ी सफलता मिलेगी। 
इस संबंध में विवरण देते हुए शाही इमाम बुखारी ने कहा कि एहतियाती उपाय के तहत हम नमाज़ अदा करने के लिए मस्जिद को 31 मार्च तक बंद कर रहे हैं। हमने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान अपने घरों में ही नमाज़ पढ़ें। इस फैसले से नमाज़ी लोग निश्चय ही भीड़ में नहीं जायेंगे और  घरों के एकांत माहौल में नमाज़ अदा करेंगे। लुधियाना में स्थित जमा मस्जिद के शाही इमाम (पंजाब) पहले ही इस संबंध में अहम एलान कर चुके हैं।
पंजाब स्क्रीन हिंदी में भी पढ़िए यही खबर
कर्फ्यू के दौरान छूट अब बुधवार 25 मार्च को ही मिलेगी

Read in Punjab Screen English also
Curfew Relaxation Starts From 25th March Wednesday

ਪੰਜਾਬ ਸਕਰੀਨ ਪੰਜਾਬੀ ਵਿੱਚ ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ ਇਹੀ ਖਬਰ 
ਕਰਫਿਊ ਦੌਰਾਨ ਖੁੱਲ੍ਹ 25 ਮਾਰਚ (ਬੁੱਧਵਾਰ) ਤੋਂ ਹੀ ਮਿਲੇਗੀ

No comments:

Post a Comment